आजतक के बड़े एंकर रोहित सरदाना का निधन | रोहित सरदाना (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Rohit Sardana Biography in Hindi

आजतक के बड़े एंकर रोहित सरदाना का निधन | रोहित सरदाना (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Rohit Sardana Biography in Hindi

आजतक के बड़े एंकर रोहित सरदाना का निधन

मीडिया जगत से भी कोरोना काल में एक से दूसरी दुखद खबरे लगातार सामने आ रही है, आज तक के जाने माने एंकर रोहित सरदाना के निधन की खबर आ रही है.

बताया जा रहा है कि रोहित कोरोना की चपेट में आ गए थे, मेट्रो अस्पताल नोएडा में भर्ती थे, डाक्टरों की देखरेख में उनका इलाज चल रहा था, अचानक इसी दौरान इन्हें हार्ट अटैक आ गया और वो बच न सके.

रोहित के निधन की सूचना मिलते ही आजतक और मीडिया जगत में मातम फैल गया है और लोगों को रोहित मौत पर यकीन नहीं हो रहा है.

Rohit sadana

रोहित सरदाना (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Rohit Sardana Biography in Hindi

रोहित सरदाना (टीवी एंकर) का जीवन परिचय, परिवार (पति, पिता और बच्चे) और करियर | Rohit Sardana Biography, Family (Father, Wife, Children), Career in Hindi

रोहित सरदाना एक प्रसिद्ध भारतीय पत्रकार, एंकर, स्तंभकार, संपादक हैं. भारत के हरियाणा में जन्मे, रोहित हिंदू धर्म का पालन करते हैं. उन्होंने अपनी शिक्षा गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से पूरी की. उन्होंने समाज के बीच अविश्वास और मुद्दों को दूर करने के लिए कई बहस की मेजबानी की है.

रोहित का जन्म 22 सिंतंबर को कुरुक्षेत्र, हरियाणा में हुआ था. रोहित ने वहीँ से अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी की. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अपनी आगे की पढ़ाई के लिए वह हिसार चले गए और उन्होंने गुरु जम्बेश्वर विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी में दाखिला लिया. उन्होंने वहां से मनोविज्ञान में स्नातक(BA) की डिग्री हासिल की है, और उसी यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में मास्टर्स (MA) की डिग्री हासिल की है.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) रोहित सरदाना
पेशा (Profession) टीवी एंकर
पत्नी का नाम (Wife Name) ज्ञात नहीं
पिता का नाम (Father Name) ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name) ज्ञात नहीं
मूल निवास स्थान (Home Town) कुरुक्षेत्र, हरियाणा
शिक्षा (Education) गुरु जम्बेश्वर विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, हिसार से मास कम्युनिकेशन
उम्र (Age) ज्ञात नहीं
धर्म (Religion) हिन्दू

उनके परिवार के बारे में बात करने पर पता चलता है कि उनका एक भाई है जो कंप्यूटर साइंस इंजीनियर है. रोहित सरदाना वर्तमान में शादीशुदा हैं और उनकी दो बेटियां भी हैं. एक इंटरव्यू में, रोहित सरदाना ने बताया कि उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में भी दाखिला लिया था क्योंकि वह हमेशा से अभिनेता बनना चाहते थे लेकिन दुर्भाग्य से, उन्हें एनएसडी से बाहर होना पड़ा क्योंकि वहां पर कुछ हासिल नही हो पा रहा था. यही समय था जब उन्होंने पत्रकार बनने का फैसला किया.

करियर (Career)

सभी पत्रकारों की तरह रोहित ने भी अपने सफ़र की शुरुआत प्रिंट मीडिया के जरिये की लेकिन उनके इसमें मैन नहीं लगा और टीवी अन्च्चोर बनाने के लिए कोशिश करने लगे. कुछ इंटरव्यू के बाद रोहित की रेडिओ स्टेशन में नौकरी लग गई. वहीँ से उनके काम को देखते हुए, सिटी केबल ने भी एक शो रोहित को दे दिया. कुछ डेढ़ साल रोहित ने इसी तरह काम किया.

कुछ समय काम करने के बाद वह दिल्ली आ गए. दिल्ली में उन्हें इ-टीवी से इंटर्नशिप करने का मौका मिला यही पर उन्हें जॉब भी ऑफर की गयी. शुरूआती 5 महीने VT एडिटर के रूप में काम करने के बाद वह टीवी न्यूज़ प्रेसेंटर के रूप में करने लग गए. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. जीन्यूज़ पर उनका टीवी शो “ताल-ठोक के” काफी पोपुलर हुआ.

Rohit Sardana (News Anchor) Biography in Hindi (2)

वह 2018 से इंडिया टुडे ग्रुप के चैनल आजतक के साथ जुड़े हुए हैं. वह इस चैनल पर दंगल नाम का टीवी शो होस्ट करते हैं.

वैवाहिक और आर्थिक जानकारी (Marital Status and Net Worth Information)

वैवाहिक स्थिति(Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date) ज्ञात नहीं
विवाद (Controversies) नहीं
Salary(approx) ज्ञात नहीं
Net Worth ज्ञात नहीं

पर्सनल लाइफ (Personal Life)

रोहित सरदाना एक हरियाणवी परिवार से ताल्लुक रखते हैं. परिवार में उनके भाई कंप्यूटर साइंस इंजीनियर है. रोहित अपने परिवार के साथ दिल्ली में रखते हैं. उनकी दो बेटियां हैं.

Rohit Sardana Biography Hindi

Rohit Sardana (News Anchor) Biography in Hindi (3)

सोशल मीडिया की जानकारी (Social Media Information)

रोहित सरदाना का करियर (Rohit Sardana Career)

रोहित सरदाना ने स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के कुछ साल बाद अपना करियर शुरू किया. वह एक हरियाणवी परिवार में बड़े हुए थे, इसलिए उन्हें अंग्रेजी और हिंदी पर कमान हासिल करने में समय लगा. हालांकि, बाद के चरण में भाषा ही उनकी ताकत बन गई.

बचपन से रोहित का सपना था चाहे जो हो मुझे टीवी पर आना है, इसीलिए उन्होंने पत्रकारिता में करियर बनाने का सोचा. शुरुआत में रोहित कुछ अखबारों के लिए भी लिखते थे, और यही वजह रही उनके टीचर ने उन्हें पढ़ाई के साथ काम करने के लिए भी कहा. रोहित ने फिर कुछ इंटरव्यू दिए और उनकी रेडिओ स्टेशन में नौकरी लग गई. रोहित पढाई के साथ ही नौकरी भी करने लगे. वहीँ से उनके काम को देखते हुए, सिटी केबल ने भी एक शो रोहित को दे दिया. कुछ डेढ़ साल रोहित ने इसी तरह काम किया.

जब रोहित को लगा इतने से काम नहीं चलेगा कुछ और बड़ा करना पड़ेगा, तब रोहित दिल्ली आ गये. वहां रोहित को इ-टीवी नेटवर्क के साथ इंटर्न के रूप में काम करने का मौका मिला. फिर इ-टीवी ने ही उन्हें जॉब ऑफर की, और फिर रोहित ने उनके साथ एक पत्रकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया. वहां से रोहित का बाद में ट्रान्सफर हेदराबाद हो गया. वहां रोहित ने महीने टीवी-एंकर का ऑडिशन दिया पर कुछ सफल नही हो पाए.

रोहित सरदाना का टीवी-एंकर का सफ़र (Rohit Sardana as a Tv Anchor)

फिर रोहित ने 5 महीने VT एडिटर की ट्रेनिंग की और वही का करना शुरू कर दिया.कुछ समय बाद गुजरात में चुनाव हुए उसके चलते रोहित ने अपने काम से सभी को चकित कर दिया. इसी हुनर को देखते हुए रोहित को टीवी पर एंकरिंग करने का मौका मिला, और वहीँ से शुरू हुआ रोहित का एक टीवी एंकर के रूप में करियर.

2004 में, सहारा के लिए उन्हें सहायक निर्माता के रूप में काम करने का मौका मिला और ज़ी न्यूज़ में कार्यकारी संपादक के रूप में शामिल होने से पहले उन्होंने सहारा में दो साल तक काम किया. वर्तमान में, वह एक शो कर रहे है जहाँ वह संसद सदस्यों के लिए एक रिपोर्ट कार्ड बनाते है जिसमें उनके विधान में उनके काम का सारा विवरण होता है. इसके अलावा, उनके शो मतदाताओं को अपना नेता तय करने में मदद करते हैं.

ज़ी न्यूज़ में एक डिबेट शो “ताल-ठोक” के किया करते थे, जिसमे वे समकालीन और सामाजिक मुद्दों पर चर्चा करते थे. इस शौ से उन्होंने काफी नाम कमाया. 2017 में, उन्होंने ज़ी न्यूज़ को छोड़, आजतक में ज्वाइन कर लिया और अब वे डिबेट शो दंगल की मेजबानी करते हैं.

रोहित सरदाना को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है और उन पुरस्कारों में संसुई बेस्ट न्यूज़ प्रोग्राम अवार्ड, माधव ज्योति सम्मान और सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर अवार्ड शामिल हैं जो दिल्ली एजुकेशन सोसाइटी द्वारा प्रायोजित किया गया था.

रोहित सरदाना को मिले कुछ चुनिन्दा अवार्ड (Rohit Sardana Awards)

  • संसुई बेस्ट न्यूज़ प्रोग्राम अवार्ड.
  • माधव ज्योति सम्मान.
  • सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर अवार्ड.

रोहित सरदाना से जुड़े रोचक तथ्य(जानकारी)

  • उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2004 में की थी.
  • रोहित सरदाना का जन्म और परवरिश हरियाणा से हुयी हैं.
  • 2004 में उन्होंनेगुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से एमए (जनसंचार) किया था.
  • रोहित बचपन से एक एक्टर बनना चाहते थे. टेडएक्स में दिए अपने स्पीच में उन्होंने बताया था कि एक्टिंग में करियर बनाने के लिए उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया था, लेकिन बीच में ही वह अपना एक्टिंग कोर्से छोड़कर अपने गृहनगर आ गए थे.
  • सरदाना को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है और उन पुरस्कारों में संसुई बेस्ट न्यूज़ प्रोग्राम अवार्ड, माधव ज्योति सम्मान और सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर अवार्ड शामिल हैं.
  • उन्हें लम्बे समय तक रेडियो स्टेशन में भी काम किया हैं.

रोहित सरदाना का वेतन (Rohit Sardana Net Worth or Salary)

रोहित, जो ज्यादातर अपनी पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं, का अनुमान है कि उनकी कुल संपत्ति लगभग एक मिलियन है. वह एक अलग शो और होस्टिंग कार्यक्रमों से अच्छी मोटी कमाई करते है. रोहित सरदाना को लग्जरी आइटमों का ज्यादा शौक नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ चुनिन्दा लग्जरी कार के मालिक हैं. इसके अलावा, उनकी संपत्ति भारत में कई जगह फैली हुई है.

रोहित सरदाना संपर्क (Rohit Sardana Contect)

 

Massage (संदेश) : आशा है की "आजतक के बड़े एंकर रोहित सरदाना का निधन | रोहित सरदाना (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Rohit Sardana Biography in Hindi" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here