हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना | ऑनलाइन पंजीकरण (Registration) 2019

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना | ऑनलाइन पंजीकरण (Registration) 2019

खट्टर सरकार हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना – Haryana Govt. Youth Incentive Scheme, Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana

हरियाणा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के नेतृत्व में युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना की शुरुआत 2019 में की गयी है। यह योजना कई बेरोज़गार लोगो के लिए रोज़गार के अवसर प्रदान करेगी। मनोहर लाल जी का उद्देश्य प्रदेश में रोज़गार को बढ़ावा देना है। Yuva Naukri Protsahan Yojana के लाभार्थी हरियाणा के बेरोज़गार युवा नागरिक होंगे। इस योजना में सूक्ष्म और लघु विभाग के लिए युवाओं को रोज़गार प्रदान किया जायेगा।

राज्य में 1.20 लाख लघु व सूक्ष्म उद्योग है। बड़े और मध्यम उद्योग कुल 2415 है। उनक सालाना एक्सपोर्ट भी 89006.17 करोड़ रूपए के पास है। सरकार चाहती है कि बड़े उद्योगों में तो रोज़गार उत्पन्न हो ही साथ ही निजी सेक्टर में भी रोज़गार की समस्याएं दूर हो जाये ताकि ज़्यादा से ज़्यादा युवाओं को लाभ मिले।

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य –

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का अहम उद्देश्य बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार प्रदान करना है। इस योजना में 3 साल तक सभी हरियाणा के उद्योग या इंडस्ट्री को प्रति युवा को रोज़गार देने के लिए प्रतिमाह ₹3000 रूपए प्रोत्साहन राशि के रूप में अवतरित किये जायेंगे। यह योजना रोज़गार के इछुक युवा साथ ही साथ उद्योगों के लिए लाभकारी है। सरकार द्वारा उद्योगों पर किसी तरह का रोज़गार देने का कोई दबाव नही है बल्कि युवाओं को उनकी कसंताओं के अनुसार रोज़गार देने की प्राथमिकता दी गयी है। युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोज़गार मिलेंगे।

प्रतिमाह ₹3000 के हिसाब से 3 साल में उद्योगों की प्रोत्साहन राशि बढ़कर ₹1 लाख 8 हज़ार रूपए तक हो जायेगी।

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के आकर्षक लाभ –

  • युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के तहत युवाओं के रोज़गार में बढ़ोतरी होगी।
  • जब इंडस्ट्री युवाओं को रोज़गार देगी तब उद्योगों को प्रोत्साहन राशी के रूप में ₹3000 प्रति माह प्रति युवा को रोज़गार प्रदान करने के लिए मिलेगी।
  • जिस तरह से इंडस्ट्री को रोज़गार देने पर सर्कार की तरफ से प्रोत्साहन राशी दी जायेगी उसी से प्रेरणा लेकर नयी इंडस्ट्री भी ऐसा करना चाहेंगी और उसकी वजह से इस योजना के अंतर्गत नए उद्योगों का दाखिला बढ़ता जायेगा
  • जैसे जैसे बेरोज़गारी काम होगी और युवा नौकरी करने लगेंगे हमारी अर्थव्यवस्था में समानता आने लगेगी
  • युवाओं को उनके योग्यता के अनुसार रोज़गार देने की प्राथमिकता दी जायेगी
  • आवेदन ऑफलाइन प्रक्रिया से भरे जायेंगे, जिसमे ज़्यादा परेशानी और उलझने नही होगी।

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019 पंजीकरण | Online Registration Form

दोस्तों इस योजना हेतु आवेदन जल्द ही स्वीकारे जाएंगे | हमारी वेबसाइट हिंदियोजना.इन पर ताज़ा जानकारी के लिए बने रहे | सम्बंधित विभाग जल्द ही आवेदन हेतु दिशा निर्देश जारी करने वाला है | 

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के लिए दिक्कत होने पर संपर्क करने हेतु आवश्यक जानकारी –

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के बारे में और अधिक जानकारी इनके ट्विटर हैंडल पर जाकर साझा कर सकते है। नही आवेदन की तारीख तय नही हुई है मगर आवेदन जल्द ही शुरू होंगे। आवेदन ऑफलाइन ही भरे जायेंगे। सभी युवा इस फार्म को भरने के लिए योग्य है। और अधिक योजनाओं की जानकारी के लिए आधिकारिक सूत्रों से पता लगाया जा सकता है।

Massage (संदेश) : आशा है की "हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना | ऑनलाइन पंजीकरण (Registration) 2019" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here