CPU क्या है और कैसे काम करता है? What is CPU and How it is work?

CPU क्या है और कैसे काम करता है? What is CPU and How it is work?

CPU क्या है और कैसे काम करता है? What is CPU and How it is work?

CPU क्या है (What is CPU in Hindi) आज के पोस्ट में इसी के बारे जानेंगे. कंप्यूटर के बारे में जानकारी चाहिए तो CPU के बारे में जानना जरुरी है. क्या वजह है की इसे कंप्यूटर का दिमाग बोला जाता है ? कंप्यूटर का दिमाग कहे जाने वाले CPU का क्या काम है ?  इन सवालों को लेकर अक्सर लोग दुविधा में होते हैं. क्या आप जानते हैं जब हम कंप्यूटर में काम करते हैं तो किस तरह ये हमारे काम को पूरा करता है. इस पोस्ट के माध्यम से हम CPU के बारे पूरी जानकारी लेंगे.

आप एक इंसान का ही उदाहरण ले ले. जब हमे कुछ काम करना रहता है तो अपने हाथों और पैरों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उस काम को शुरू करने से पहले हमारे दिमाग के अंदर उसको हम सोचते हैं फिर दिमाग हमारे हाथ और पैर को सन्देश भेजता है. जिससे हम उस काम को पूरा कर लेते हैं. ठीक उसी तरह जब हम कीबोर्ड या माउस से कुछ काम करने के लिए डाटा अंदर डालते हैं तो ये कंप्यूटर के दिमाग यानि CPU तक जाता है. उसके बाद CPU उस इनपुट किये गए जानकारी को समझता है और उसके तहत काम को पूरा करता है.  हर इंसान का दिमाग का अलग अलग होता है और उसकी सोचने समझने की capacity या क्षमता भी अलग अलग होती है. Computer में भी काम करने की ताक़त CPU की क्षमता पर निर्भर करता है. जितना powerful CPU होगा Computer उतना तेज़ और जल्दी काम को पूरा करेगा. साथ ही बहुत मुश्किल काम को करने में भी ये कम समय लेगा.

घर में इस्तेमाल होने वाला सिस्टम और ISRO में इस्तेमाल होने वाले सिस्टम में जमीन आसमान का फर्क है. ऐसा क्यों ? इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं की ISRO का अपने सिस्टम के माध्यम से अंतरिक्ष के rocket और satellite को कण्ट्रोल करते हैं तो कितने शक्तिशाली सिस्टम की जरुरत पड़ती है जबकि घर में प्रयोग होने वाला सिस्टम में हम बस एंटरटेनमेंट और basic काम करते हैं. इन दोनों तरह के सिस्टम में मुख्य अंतर CPU की capacity ही होती है. जैसा काम वैसा ही CPU की क्षमता. आखिर CPU में ऐसा क्या होता है जो इसकी क्षमता अलग अलग हो जाती है. देर किस बात की चलिए जानते हैं CPU क्या होता है (What is CPU in Hindi).

सीपीयू का फुल फॉर्म क्या है?
CPU का फुल फॉर्म है Central Processing Unit. अगर आप इसे हिंदी में ट्रांसलेट करेंगे तो यह होता है “केंद्रीय प्रक्रमन एकक“.

CPU को हिंदी में क्या कहा जाता है ?
CPU को हिंदी में केंद्रीय प्रचालन तंत्र या केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई कहा जाता है.

सीपीयू के कार्य
तो चलिए जानते हैं Central Processing Unit (CPU) के कुछ महत्वपूर्ण features के विषय में

  • CPU को computer का brain माना जाता है.
  • CPU सभी प्रकार के data processing operations करता है.
  • ये data, intermediate results, और instructions (program) को store करता है.
  • इसके साथ ये computer के सभी parts के प्राय सभी operations को control करता है.
  • CPU कैसे काम करता है
  • आपको ये जानना जरुरी है के CPU क्या काम करता है. वैसे तो हम ये जानते ही हैं की CPU जो कार्य करता है वो बहुत ही important होते हैं लेकिन अब हम जानेंगे की कैसे ये CPU काम करता है. CPU के उत्पत्ति से अभी तक इसमें ऐसे बहुत सारे improvements किये गए है पिछले कई बर्षों में.

इतने सारे improvements के वाबजूद भी CPU के जो basic function हैं वो अभी तक भी same है. इसके जो basic function हैं वो हैं fetch, decode, और execute. चलिए इनके विषय में विस्तर में जानते हैं.

Fetch
जैसे की शब्द से मालूम पड़ता है इसमें instruction को receive किया जाता है. इसमें instruction का मतलब है की series of numbers जिसे की RAM से CPU तक pass किया जाता है. प्रत्येक instruction एक छोटा सा ही part होता है किसी operation का, इसलिए CPU को ये पता होना चाहिए की कोन सा instruction next आ रहा है. Current instruction address को program counter (PC) के द्वारा रखा जाता है.

फिर PC और instructions को Instruction Register (IR) में place किया जाता है. उसके पश्चात PC length को बढाया जाता है जिससे उसे reference किया जा सके next instruction’s address पर.

Decode
एक बार instruction को fetch और store कर लिया गया IR में, फिर CPU उस instruction को pass कर देती है एक ऐसी circuit में जिसे की instruction decoder कहते हैं. ये फिर उस instruction को convert करती है signals में जो की बाद में pass किया जाता है दुसरे CPU के parts के द्वारा आगे के action के लिए.

Execute
ये आखिर का step होता है, जिसमें decoded instructions को CPU के relevant parts पर भेजा जाता है complete होने के लिए. फिर results को अक्सर write किया जाता है CPU register में, जहाँ पर उन्हें reference किया जा सकता है later instructions के द्वारा. यहाँ आप इन्हें अपने calculator के memory function के तरह समझ सकते हैं.

CPU अपना कार्य तीन सहायक उपकरणों की सहायता से पूरा करता हैं. जिनके नाम नीचे दिये जा रहे हैं.

  1. Memory
  2. Control Unit
  3. ALU

1. Memory

Memory को आप कम्प्युटर का गोदाम या भंडार ग्रह भी समझ सकते हैं. क्योंकि इसमे Data को Store किया जाता हैं. CPU प्राप्त निर्देशों और डाटा को पहले अपनी स्मृति में भंडारित करता हैं और फिर दुबारा Data को Process करने के बाद भी उसे Memory में ही Store करता हैं. जिसे User कभी इस्तेमाल कर सकता हैं.

इस कार्य के लिए कम्प्युटर अलग-अलग Memory काम मे लेता हैं. जिस Memory में Unprocessed Data (Input) रखा जाता हैं उसे प्राथमिक स्मृति (RAM) कहा जाता हैं. और जिस Memory में Processed Data (Output) भेजा जाता हैं उसे द्वितीयक स्मृति (ROM) कहा जाता हैं.

2. Control Unit

Control Unit जिसे CU भी बोलते हैं कम्प्युटर का Manager होता हैं. जो सभी Operations को नियत्रिंत करता हैं. Control Unit Memory, Logical Unit, Input & Output Devices को बताता हैं कि किसी प्रोग्राम से प्राप्त निर्देशों का किस प्रकार पालन करना हैं.

Control Unit Memory से निर्देश प्राप्त करती हैं और उसे Decode करके Central Processor को भेज देती हैं. फिर उस Particular Event को Process किया जाता है. और यह प्रकिर्या चलती ही रहती हैं.

3. ALU

ALU का पूरा नाम Arithmetic Logical Unit हैं. यह Unit सिर्फ दो कार्य करती हैं. पहला डाटा पर गणितिय क्रिया करना. और दूसरा, परिणाम देना. ALU CPU की सबसे Complex और Important Part इकाई होती हैं.

ALU गणितीय क्रियाओं में जोड, घटाव, गुणा, भाग आदि करता हैं. और निर्णय देने के लिए डाटा का मिलान, तुलना करना, छांटना आदि कार्य करता हैं. फिर किसी निर्णय पर पहुँचता हैं. जिसे Output कहा जाता हैं. एक काम पूरा होने के बाद पुन: दूसरा काम करने के लिए यह प्रक्रिया दोहराई जाती हैं.

Massage (संदेश) : आशा है की "CPU क्या है और कैसे काम करता है? What is CPU and How it is work?" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here