एमएस (MS) वर्ड क्या है (Microsoft Word in Hindi)

एमएस (MS) वर्ड क्या है (Microsoft Word in Hindi)

एमएस वर्ड क्या है (Microsoft Word in Hindi)

Hello दोस्तों, MS office सीखने के सीरीज में आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे MS word के बारे में MS word यानी Microsoft Word के बारे में यह हमारी दूसरी पोस्ट है इससे पहले हम MS Word क्या है यह जान चुके है अगर आपने अभी तक वह पोस्ट नहीं पड़ी है तो मैं recommend करूँगा की आप पहले ये जरूर पड़ें।

अभी हम बात करेंगे MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें यानी आज हम MS Word के कुछ basic features के बारे में सीखेंगे तो आइये आगे बड़ते है।

MS Word क्या है?
जैसा की मैंने पहले भी बताया की हम इस बारे में डिटेल में बात कर चुके है इस लिए हम यहाँ पर ज्यादा इसके बारे में ज्यादा बात नहीं करेंगे।

MS Word यानी Microsoft Word एक Word Processing सॉफ्टवेयर है जो MS Office के साथ आता है इसमें हम Word processing के लगभग सभी काम जैसे Document Writing, Document Editing, Document को View करना Print करना आदि करते है। MS Word Word Processing के लिए सबसे powerful सॉफ्टवेयर है और इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।

MS Word किसने बनाया?

सबसे पहला version Microsoft Word का Charles Simonyi और Richard Brodie ने बनाया (develop) था, जो की पहले Xerox के programmers थे. उन्हें Bill Gates और Paul Allen ने सन 1981 में hire किया था.

पहला Word version, Word 1.0, को October 1983 में release किया गया Xenix और MS-DOS के लिए. इसके बाद से धीरे धीरे इसमें कई बदलाव आये और users के जरुरत के अनुसार इसे भी उस हिसाब से डेवेलोप किया गया.

एम एस वर्ड की विशेषता

चलिए Microsoft Word के कुछ ऐसे features के विषय में जानते हैं जिसने की Document creations और editing दोनों की बिलकुल ही आसान बना दिया.

1.  WYSIWYG (what-you-see-is-what-you-get) की display: ये ensure करता है की जो भी screen पर display किया जाता है या screen पर appear होता है वो जब print किया जाये या किसी दुसरे device में move किया जाये तब वो ठीक वैसा ही दिखाई पड़े जैसे की वो पहला था.

2.  Spell check: Word में एक built-in dictionary होती है Spelling की checking करने के लिए; कोई भी misspelled words को marked किया जाता है एक red squiggly underline से. कभी कभी तो Word automatically ही auto-corrects कर लेता है obviously misspelled word या phrase को.

3.  Text-level features जैसे की bold, underline, italic और strike-through.

4.  Page-level features जैसे की indentation, paragraphing और justification.

5.  External support: Word बहुत ही compatible होता है इस्तमाल के लिए दुसरे programs के साथ, जिनमें बहुत ही common दुसरे member होते हैं Office suite के.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कैसे सीखें | How to Learn MS Word इसे भी पढ़े | 

Window 10 में Microsoft Word कैसे चलाये?

Windows 10 में करीब 512 apps हैं उनके All apps में, आप शायद किसी भी app के shortcuts को इस list में देख नहीं सकते हैं. ठीक यही पहले Microsoft Word के साथ भी हुआ था.

लेकिन बाद में इसे November Update में इस issue को ठीक कर दिया गया जिससे अब Microsoft Word अब automatically download और install हो जायेगा जब वो available हो तब. यदि आपने update नहीं किया तब जरुर से अपने Os को update कर लें.

चलिए इसके Steps को जानते हैं:

1. पहले Start को Open करें.

2. वहीँ App list में, खोजें और click करें उस Office app को जिसे आप इस्तमाल करना चाहते हैं जैसे की Word या Excel.

3. फिर Office page खुल जायेगा Windows Store में, जिसे आपको lick कर Install करना चाहिए.

4. फिर newly installed apps, जिसे आपने Office product page से download किया उसे आप इस्तमाल कर सकते हैं.

5. फिर Got it! click करें और Office इस्तमाल करना चालू करें.

कैसे uninstall करें Office apps को Windows 10 S से

अगर आपके पास Office 365 subscription न हो या खत्म हो गया हो, या फिर apps ठीक से work नहीं कर रहे हों, तब आपको उन्हें reinstall करना चाहिए, ये बिलकुल ही possible है Windows 10 S में apps को एक साथ uninstall करने के लिए या individually करने के लिए.

एक Office App को Uninstall कैसे करे

1. Open Start करे

2. फिर App list, में उस app को select करें जिसे की आप remove करना चाहते हैं.

3. Right-click करें app पर, और select करें Uninstall.

4. फिर Uninstall button को click कर confirm करे

यदि सभी Office Apps को Uninstall करें तब

1. Open Settings.

2. Click करें Apps.

3. फिर Click करें Apps & features.

4. Select करें Microsoft Office Desktop Apps.

5. Click Uninstall.

6. फिर Click करें Uninstall button उसे confirm करने के लिए.

Uses Of MS Word In Hindi

MS word का बहुत से कार्यों में उपयोग किया जा सकता है। इसके प्रयोग से आप Writing के बहुत से काम कर सकते है तो जानते है MS Word Ke Upyog क्या है।

  1. आप Letter लिखने में इसका प्रयोग कर सकते है। Word में आप मार्केटिंग के लिए Letter बनाकर एक साथ बहुत से एड्रेस पर भेज सकते है।
  2. Resume बनाने में MS Word का उपयोग किया जाता है। आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है तो इस पर अपना Resume बना सकते है।
  3. अगर आपको Mail Merge करना है तो भी आप MS Word का उपयोग कर सकते है।
  4. रिपोर्ट की तरह Text Based Document बनाने में भी MS Word का प्रयोग किया जा सकता है।
  5. MS Word में वेब पेज भी बना सकते है।  

Massage (संदेश) : आशा है की "एमएस (MS) वर्ड क्या है (Microsoft Word in Hindi)" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here