Backup क्या है और क्या है फायदे? What is Backup and What its Advantages

Backup क्या है और क्या है फायदे? What is Backup and What its Advantages

Backup क्या है और क्या है फायदे?

नमस्कार दोस्तों! आपका फिर से स्वागत है हमारे मोटिवेशनल वेबसाइटस पर,आज हम बात करने वाले है की बैकअप क्या है और इसके क्या फायदे है और हमने अगली बार Algorithm क्या है और आसानी से कैसे लिखें? और Java क्या है और कैसे सिखे? के बारे बात की थी की उम्मीद है आपको जरूर से पसंद आया होगा चलिए आज है बैकअप के बारे में बात करने वाले है तो चलए बिना देर किये शुरू करते है।

बहुत से लोग Smartphone Computer का उपयोग करते है अगर आप Smartphone Computer का उपयोग करते है और आपको पता नही की Backup क्या है तो हम आपको बताते है की Backup किसी Data या File को उसके मूलस्थान से Copy करके दुसरे स्थान या अन्य स्टोरेज डिवाइस पर रखना बैकअप कहलाता है ताकि Data या File का नुकसान होने या डिलीट होने की परिस्थिति मे Original Data को उसके मूलस्थान में जहाँ से Data लिया गया था Restore किया जा सके. तो चलिए आगे जानते है की Backup क्या है और इसके फायदे क्या है और Backup कैसे लिया जाता है।

बैकअप क्या है?

मान लीजिये अगर आपका Android मोबाइल किसी दिन खो जाएं या चोरी जो जाएं तो सबसे पहले आपको परेशानी उसमें मौजूद Data की होगी है।क्योंकि मोबाइल जाने से आपका आपका सारा Data चला जाता है।दोस्तों फिर आप सोचोगे की काश आपने Data का Backup लिया होता. दोस्तों Android मोबाइल में Data का Backup लेने के तीन तरीकें होते है।

दोस्तों Android मोबाइल में Data का Backup आप Data Backup Manual, Auto और Applications के द्वारा ले सकते है।इससे जब भी आपका मोबाइल खो जाए या चोरी हो जाए तो भी आपका Data Secure रहता है और आप फिर उस Data को आसानी से नए मोबाइल में Restore कर सकते है।

बैकअप के अलग प्रकार और कैसे ले बैकअप  

  • Data का Manual Backup

Manual Backup से आप अपने Android Phone के Data को Computer पर Backup ले सकते है।जैसे ही आप मोबाइल को USB के माध्यम से Desktop से Connect करेंगे आपके सामने Data Transfer के कई विकल्प आ जाएंगे जिनमें Mass Storage या Media Device भी होगा।

Data Backup को Manual तरीकें से लेने के लिए आप अपने Android मोबाइल का Computer पर Backup ले सकते है।Backup के लिए आप अपने मोबाइल को USB के द्वारा Desktop से Connect करें और फिर Data Transfer के आपके सामने बहुत से विकल्प खुल जाएंगे आप इनमें Mass Storage या Media Device के भी विकल्प होंगे।दोस्तों जैसे ही आप Mass Storage या Media Device को सेलेक्ट करेंगे तो आपका डाटा Mass Desktop के Computer Field में चला जाएगा।अब आप Mass Storage पर क्लिक करें. इस जगह आपके मोबाइल की सारी Data Files उपलब्ध होती है।अब आप यहां से Video, Music और Photo के साथ-साथ और भी बहुत से तरीके का Data का Backup Computer पर ले सकते है।दोस्तों Manual Backup की भी एक सीमा होती है आप इसके द्वारा Contacts, SMS और Apps का Backup नहीं ले सकते।लेकिन अगर आपको Android मोबाइल से Mac Computer में Data डालना है तो सबसे पहले आपको Android File Transfer Download करनी होगी।

  • Applications से Backup कैसे ले

आप अपने Android Smartphone का Backup कुछ Applications से भी ले सकते है. इनमें से कुछ Apps बहुत लाइट और बेस्ट है जो कि बस कुछ सेकंड्स में आपके Phone में उपलब्ध Data का Backup PC, Cloud या फिर Micro SD Card में ले सकते है. ये हैं वह एप्लीकेशन्स जिनसे Phone Data का Backup लेना आसान होगा।

  • Syncdroid App

Data Backup के लिए Syncdroid एक बढ़िया Applications है।इस App की हेल्प से आप Smartphone के Data को PC, Micro SD Card या फिर Cloud पर Store कर सकते है।इसे प्रयोग करना एकदम आसान है बस एक क्लिक पर Backup हो जाता है. इसका फायदा यह है कि इसके द्वारा आप Contacts, SMS, Bookmarks और Call Log के साथ ही और भी तरह का Data Backup ले सकते है।इस App के द्वारा Phone Data का Backup PC, Micro SD Card में ले सकते हैं लेकिन Computer पर Backup के इस Applications का PC Version Download करना होगा।Syncdroid App Google Play Store पर Free मे उपलब्ध है।

  • 10.Cloud Backup

Cloud backup एक ऐसे term है जिसे की हम Online Backup और Remote Backup के जगह में भी इस्तमाल कर सकते हैं. इस प्रकार के backup में data को एक storage server या facility में backup किया जाता है जिसे की internet के माध्यम से connect किया जाता है. साथ में proper login credentials के माध्यम से इन backup को securely किसी भी computer से access किया जा सकता है, इसके लिए बाद अच्छे internet connection की जरुरत होती है. यहाँ पर “cloud” शब्द का मतलब है की ऐसी backup storage facility जिसे की Internet के माध्यम से access किया जा सके.

Cloud Backup के उधाहरण

Subscription backup services जिन्हें की commercial data centers के द्वारा provide किया जाता है।

एक offsite FTP Server के लिए backup Internet के ऊपर

फायदे-

-चूँकि ये एक offsite backup, इसलिए ये fire, floods, earth quakes और दुसरे natural disasters के खिलाफ अच्छा protection दिलाता है।

-इससे backup को आसानी से connect और access किया जा सकता है अगर Internet connection मेह्जुद हो तब।

-यहाँ पर भी Data को कई storage devices के में replicate किया जाता है इसलिए data loss होने के chances बहुत कम हैं।

नुकसान-

-ये बहुत ही ज्यादा expensive हैं local backups की तुलना में

-ये Local Backup की तुलना में ज्यादा समय लगाएगा backup और restore करने के लिए।

  • Offsite Backup

ये एक ऐसा backup है जहाँ की backup storage medium को किसी दुसरे geographic location में रखा जाता है source से. इस backup को पहले locally भी किया जा सकता है किसी usual storage devices में लेकिन अगर इसी storage medium को अगर किसी दुसरे location को ले जाया जाये तब ये offsite backup बन जाता है।

Offsite Backups के उदहारण

-जब office computers के backup drive को Administrator या Manager के द्वारा किसी दुसरे स्थान में ले जाया जाये, उसकी सुरक्षा के लिए।

-जब backup drive को office के किसी branch में रखा जाये तब।

-Offsite backups वो सारे protection प्रबंध करता है जो की local backups करता है, यहाँ इसके साथ added protection जैसे की theft, fire, floods, earthquakes, hurricanes और दुसरे natural disasters से भी सुरक्षा दिलाता है।

फायदे-

-यहाँ आप local backup की तुलना में ज्यादा protection लाभ करते हैं।

नुकसान-

-सिर्फ online backups, को छोड़कर इसमें हमें storage media को offsite location में ले जाया जाता ।

-ये बहुत ही ज्यादा charge करते हैं लोगों को दुसरे दुसरे storage devices में rotate होना होता है।

-चूँकि यहाँ पर storage devices को ज्यादा handle करना होता है इसलिए इन hard disk का damage होना बहुत ही जायज बात है।

  • Full PC Backup or Full Computer Backup

Full PC backup उन backup को कहा जाता है जिनमें की computers hard drives के entire images की backup ली जाती है न की केवल individual files और folders की. एक drive image एक snapshot के तरह होता है किसी drive की. इसे कहीं भी stored compressed or uncompressed किया जा सकता है।

अगर हम किसी दूसरी file backups, की बात करें तब इसमें केवल user’s document, pictures, videos और music files को restore किया जा सकता है लेकिन वहीँ operating system, programs इत्यदि को दूसरी बार reinstall करना पड़ता है source download या फिर disc media से।

लेकिन वहीँ full PC backup के मदद से आप hard drives को पूरी तरह से restore कर सकते हैं उनकी exact state में यदि उनकी backup मेह्जुद हो तब।इसलिए यहाँ पर हम documents, pictures, videos और audio files के साथ साथ operating system, hardware drivers, system files, registry, programs, emails को भी recover कर सकते हैं।इसे दूसरी शब्दों में कहे तो एक full PC backup की मदद से एक crashed computer को उसके exact state में लाया जा सकता है।Full PC backups को कभी कभी “Drive Image Backups” भी कहा जाता है।

  • Full PC Backup का उदहारण

ऐसे बहुत सारे vendors हैं जो की full PC backup और restore software प्रबंध करते हैं. इन softwares को computers में पहले install किया जाता है जिन्हें की back up किया जाने वाला होता है।

यहाँ पर जो typically जो किया जाता है वो ये की आपको पहले एक bootable rescue disk or DVD तैयार किया जाता है. जब भी अगर कोई computer crash हो जाये लेकिन उसमें workable hard disk मेह्जुद रहती है, वहीँ पर हम उस rescue disk की मदद से अपने computer को boot up कर सकते हैं कुछ minimum features के साथ जो की हमें hard disk को restore करने में मदद करते हैं।

एक बार जब restore complete हो जाये तब computer अपने आप ही खुद के primary hard disk से boot up कर सकती हैं. जिसमें की आप अपने सारे files, programs, database settings को एक बार फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

फायदे-

-एक crashed computer को बड़ी ही आसानी से restore किया जा सकता है जहाँ की आपके सारे data सही सलामत रहेंगे. यहाँ पर आपको एक बार फिर operating system, programs और perform settings को install करने की जरुरत नहीं है।

-ये एक Ideal backup solution है hard drive failure के लिए।

नुकसान-

-यहाँ पर आप किसी दुसरे motherboard, CPU, Display adapters, sound card से restore नहीं कर सकते हैं।

-इसके साथ जो भी problems computer में थी backup के time में तो वो फिर से मेह्जुद रहेंगी।

Massage (संदेश) : आशा है की "Backup क्या है और क्या है फायदे? What is Backup and What its Advantages" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here