GST Return कैसे फाइल करे? जानिए पूरी जानकारी

GST Return कैसे फाइल करे? जानिए पूरी जानकारी

GST Return कैसे फाइल करे? जानिए पूरी जानकारी

GST Return के बारे में जाने

आज हम इस आर्टिकल के द्वारा MyOnlineCA पे Goods & Service Tax (GST) रिटर्न के बारे में बात करेंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान सकेंगे के की रिटर्न क्या है, इसे फाइल करना क्यों जरुरी है और इसे कब और कैसे फाइल किआ जा सकता है। GST एक अप्रत्यक्ष कर हैजो राज्य केंद्र सरकार द्वारा वसूल करा जाता है।

GST रिटर्न एक विवरण होता है जिसमे रजिस्ट्रड डीलर को अपने व्यवसाय में किये गए खरीद व्बे
चान वस्तुओ का विवरण देना होता है ताकि सरकार को पता चल सके की आपने कितना सामान ख़रीदा या बरछा हैऔरआपका व्यवसाय का कर चुकाने का कितना आभार बनता है। GST रिटर्न फाइल करने से पहले आपको अपने व्यवसाय का GST registration करवाना होता है बबना GST registration के GST रिटर्न फाइल नहीं किआ जा सकेगा।

GST Return क्या है? (What is GST RETURN?)

अगर आप कोई व्यवसाय कर रहे हैतो आपको व्यवसाय के स्वामी और एक करदाता के रूप में, व्यसाय
में होनी वाली लेन-देन से प्राप्त होने वाली इनकम की घोषणा GST रिटर्न के माध्यम से करनी होगी।
GST रिटर्न एक डॉक्यूमेंट होता है जिसमे अपने व्यवाय के में किये गए लेन-देन का विवरण
देना होता है.

जिससे आपको बिक्री , खरीद, बिक्री पर एकत्र कर (आउटपुट टैक्स), और खरीद पर भगुतान किये गए कर (इनपुट टैक्स) ये सभी सूचनाएं देनी होती है। सामान्य शब्दों में GST रिटर्न एक विवरण होता है जिससे व्यापार में बेचीं गयी तथा खरीदी गयी सेवा या वस्तओु का विवरण होता है ताकि ये पता चल सके की व्यापार को कितना GST सरकार को देना है। GST रिटर्न कई प्रकार के होते है और आपको अपने व्यापार के केटेगरी के हिसाब से GST रिटर्न भरना होगा।

GST Return कैसे फाइल करे? (How to file GST return?)

GST Return फाइल करना बहुत ही आसान है आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते है इसके लिए आपको GST की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आप ये फॉमि भर सकते है, पर फॉमि भरने से पहले अपना GST Registration जरूर करवाए क्यूकी उसके बिना आप return फाइल नहीं कर पाएंगे। अगर आपका रजिस्ट्रेशन पहले हो चूका हैतो आप अपने GST Number से return फाइल कर सकते है पर उससे पहले ये जानना भी जरुरी है तो आपको कोनसा फॉमि भरना है आपकी जानकारी के लिए यहाँ सभी GST Return फॉर्म्स की सारणी दी जा रही है –

रिटर्न फॉर्म किसे रिटर्न भरना चाहिए और क्या दायर किया जाना चाहिए ?
GST R-1 रेजिस्ट्रेड टैक्सेबल सप्लायर को कर योग्य वस्तुओंऔर सेवाओं की बाहरी आपूर्ति का विवरण देना होगा।
GST R-2 रजिस्ट्रेड टैक्सेबल प्रापतकर्ता को इनपुट कर क्रेडर्ट का दावा करने वाले कर योग्य वस्तुओं और सेवाओं की आवक आपूर्ति का विवरण दर्ज़ कराना चाहिए।
GST
R-3
पंजीकृत कर योग्य व्यक्ति को बाहरी आपूर्ति और आवक आपूर्ति और कर की राशि के भुगता
कर के विवरण को अंतिम रूप देने के आधार पर मासिक रिटर्न भरना चाइये।
GST R-4 जो कॉम्पोज़िशन सप्लायर है उन्हें ये फॉर्म क्वाटर्ली भरना होगा।
GST R-5 जो non residential टैक्सेबल व्यक्ति है उनको ये फॉर्म होगा।
GST R-6 इनपुट सेवा वितरक को ये फॉर्म भरना होगा।
GST R-7 स्रोत पर कर कटौती करने वाले अधिकारयों को ये फॉर्म भरना होगा।
GST R-8 इ-कॉमर्स ऑपरेटर या टैक्स कलेक्टर को प्रभाविक आपूर्तन और एकत्र की गई राशि का विवरण दर्ज़ करना चाहिए।
GST R-9 पंजीकृत कर योग्य व्यक्ति को वार्षिक रिटर्न दाखिल करना चाहिए।
GST R-10 कर योग्य व्यक्ति जिसका पंजीकरण रद्द कर दिया गया है या उसने आत्मसमर्पण कर दिया
है, उसे अंतिम रिटर्न दर्ज़ करना चाहिए।
GSTR-11 UIN रिफंड का दावा करने वाले व्यक्ति को आवक आपूर्ति का विवरण दर्ज़ करना चाहिए।

ये सारणी देखने के बाद आपको पता चल जायेगा (You will get learn that how to file GST Return and आपको अपनी केटेगरी के हिसाब से फॉर्म भरना होगा तो उसी हिसाब से अपना फॉर्म सेलेक्ट करे। फॉर्म सेलेक्ट करने के बाद आपको उसमे मांगी गयी सारी जानकारी को भरना होगा और आप उसे भरने के बाद अपना फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

 

GST Return फाइल करना क्यों जरुरी है? (Why is it necessary to file a GST Return?)

GST return फाइल करना इशलिये जरुरी है क्योंकी अगर आप GST return फाइल नहीं करते है तो आपको फाइन भरना होगा या फिर आपको जेल भी हो सकती है। नए GST निमयों के मुताबिक हर कोई व्यक्ति का दाययत्व है return फाइल करना पर अगर वो ऐसा करने में असमथि होता है तो उसे सजा भुगतनी पड़ सकती है।

निष्कर्ष

जैसा की आप ऊपर दिए गए लेख में देख सकते है की आज के समय में GST return फाइल करना कितना आवश्यक हो गया है, तो आप इसे जरूर नियमित तिथि से पहले भर दे ताकि आपको कबि किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Massage (संदेश) : आशा है की "GST Return कैसे फाइल करे? जानिए पूरी जानकारी" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here