काली लिनक्स क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे| What is Kali Linux and How to use these Software

काली लिनक्स क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे| What is Kali Linux and How to use these Software

काली लिनक्स क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे

आप सभी ने एथिकल हैकिंग का नाम सुना तो होगा और आप में से कुछ लोग जानते भी होंगे की एथिकल हैकिंग क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते है और कई लोग नहीं भी जानते होंगे चलिए तो फिर आज हम बात करने वाले है एथिकल हैकिंग से जुड़े टूल काली लिनक्स के बारे में,काली लिनक्स एक तरह के मैनली हैकिंग सॉफ्टवेयर है जो की बहुत ही काम का भी होता है। 

यह काली लिनक्स एक तरह का एथिकल हैकिंग और पेनेट्रेशन टूल है जो की एक डिस्ट्रीब्यूशन है।साथ में इसमें पहले से ही कुछ टूल्स इस्तेमाल के दिए रहते है ,तो चलिए दोस्तों आज इसके बारे में भी बात कर लेते हैं। 

काली लिनक्स क्या है ?

काली लिनक्स एक डेबियन बेस्ड लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिससे आप इन्टरनेट से फ्री में डाउनलोड कर सकते है और यूज़ कर सकते है ये लिनक्स का ही एक डिस्ट्रिब्यूटेड वर्जन है जो की खास कर के सिक्यूरिटी और पैनेट्रेशन टेस्टिंग , सिक्यूरिटी रिसर्च , कंप्यूटर फॉरेंसिक , रिवर्स इंजीनियरिंग के लिए बनाया गया जिस तरह हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप सिस्टम में विंडो वर्जन ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर चलाते है जैसे की   विंडो 8 , विंडो 7 , विंडो 10 इत्यादि वैसे ही काली लिनक्स भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे आप इनस्टॉल कर के अपने कामो में ला सकते है। 

अब काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का यूज़ कई लोग अच्छे कामो के लिए करते है जिन्हें हम वाइट हैट हैकर कहते है और कुछ लोग इस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग गलत कामो के लिए करते है जिन्हें हम ब्लैक हैट हैकर कहते है और कुछ हैकर अच्छे और बुरे दोनों काम करते है इस ऑपरेटिंग सिस्टम का यूज़ करके जिन्हें हम वाइट हैट हैकर कहते है। 

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर में हैकिंग सिखने के लिए काली लिनक्स का ही ज्यादातर यूज़ क्यों करते है ऐसा इसलिए क्यों की काली लिनक्स में आपको कई सारे हैकिंग टूल्स पहले से बने बनाये मिल जायेंगे यानी की आपको ज्यादा कोड लिखना नहीं पड़ेगा काली लिनक्स (Kali Linux) ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating system) में आपको पहले से कई हैकिंग टूल बने बनाये मिल जायेंगे फ्री में जिनसे आपका समय बचेगा और आप एक एडवांस्ड लेवल पे हैकिंग सिख सकते है इसलिए लोगो को काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा अच्छा लगा सकते है इसके अलावा ये ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह फ्री है आप काली लिनक्स की ऑफिसियल वेबसाइट से इस ऑपरेटिंग सिस्टम को फ्री में डाउनलोड कर सकते है। 

What is SSH?

Kali linux के benefits और uses

  • Kali Linux का प्रयोग tools testing के लिए किया जाता है। 
  • Kali linux का प्रयोग penetration test के लिए किया जाता है। 
  • इसका प्रयोग software को test करने के लिए किया जाता है। 
  • KAli linux का प्रयोग website testing के और उस मे bugs ढूंढने के लिए किया जाता है। 
  • Kali linux का उपयोग मुख्य तौर पर hacking सीखने के लिए किया जाता है। 
  • Linux OS का प्रयोग hosting software में भी किया जाता है। 
  • अगर आप को coding सीखना है तो आप kali linux का प्रयोग ही करे। 
  • Kali linux open source operating software है। 
  • अगर आप student है या learner तो kali linux आप के लिए बहुत उपयोगी Os है। 

काली लिनक्स बिग्गिनर्स के लिए क्यों नहीं है 

अगर आप कोई ऐसे व्यक्ति हैं जो की अभी अभी ही Linux का इस्तमाल कर रहे हैं, या आप खुदको इतना ज्यादा expert नहीं मानते हैं और बार बार internet की मदद लेते हैं चीज़ों को समझने के लिए लिए तब आप जरुर से एक Beginner हैं Linux के दुनिया में. तब ये मान लें की Kali Linux आपके लिए suitable नहीं है। 

Kali Linux को mainly बनाया गया है professionals के लिए जो की penetration testing run करते हैं और ऐसे लोग जो की ethical hacking सिख चुके हैं और digital forensics में कार्य कर रहे हैं. लेकिन तब भी आपको ऐसे बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जब आप Kali Linux का इस्तमाल कर रहे हों day-to-day usage में। 

Expert होने के वाबजूद भी आपको इन tools और software का इस्तमाल बड़े ही careful तरीके से करना चाहिए. ये कोई ऐसे software नहीं है की आप केवल install करें और चीज़ें काम करना चालू हो जाये. प्रत्येक tool को carefully इस्तमाल करना पड़ता है, साथ में प्रत्येक software को install करने से पहले carefully examine भी करना पड़ता है। 

इसलिए अगर आप एक beginner हैं या फिर एक average linux user हैं तब आपको पहले Linux और उसके सभी  डेमोस, services, सॉफ्टवेयर , distributions को पढना होगा साथ में ये भी समझना होगा की वे काम कैसे करते हैं, इसके लिए आप बहुत से free videos और courses भी देख सकते हैं जो की आपको ethical hacking के साथ साथ Kali को कैसे apply करें के बारे में जानकारी प्रदान करती है। 

-तो दोस्तों मेरा यही कहना है की अगर आप कोई बिगिनर्स है तो मैं आपको यह इस्तेमाल करने से पहले आपको सोच लेना चाहिए या फिर किसी एक्सपर्ट के साथ ही इस्तेमाल कारे।

धन्यवाद !

Massage (संदेश) : आशा है की "काली लिनक्स क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे| What is Kali Linux and How to use these Software" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here