शिमला में घूमने लायक खुबसूरत जगहों की जानकारी |Things to do in Shimla Beautiful places to visit In Hindi

शिमला में घूमने लायक खुबसूरत जगहों की जानकारी |Things to do in Shimla Beautiful places to visit In Hindi

शिमला में घूमने लायक 15 खुबसूरत जगहों की जानकारी Things to do in Shimla Beautiful places to visit In Hindi

अगर आप शिमला हिल्स स्टेशन घूमने के लिए आ रहे हैं तो आपको इस शहर में मॉल रोड, रिज, इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज और जाखू मंदिर जरुर घूमने के लिए जाना चाहिए। कालका से शिमला के लिए चलने वाली टॉय ट्रेन यहां की कई खूबसूरत पहाड़ियों और घाटियों से होकर गुजरती है, जिसमें यात्रा करना आपके लिए बेहद यादगार साबित हो सकता है। इस रेल मार्ग को दुनिया के सबसे खूबसूरत ट्रेन मार्गों में से एक कहा जाता है।

 शिमला का इतिहास – Shimla History In Hindi

18 वीं सदी के समय शिमला में ज्यादातर जंगल और पेड़ थे। इस शहर में बहुत कम झोपड़ी और एक मात्र मंदिर था। एक हिंदू देवी श्यामला देवी के प्रतिष्ठान बाद इस जगह का ‘शिमला’ पड़ गया था। नेपाल के भीमसेन थापा के बाद अंग्रेजों ने सुगौली संधि के अनुसार इस क्षेत्र पर अपना कब्ज़ा कर लिया था। 1863 में, भारत के वायसराय, जॉन लॉरेंस ने ब्रिटिश राज में शिमला को अपनी ग्रीष्मकालीन राजधानी बना लिया। 1871 में शिमला अविभाजित पंजाब की राजधानी बना दिया गया और 1971 में हिमाचल प्रदेश के गठन के बाद शिमला यहां का एक खास हिस्सा बन गया और राज्य की राजधानी घोषित कर दिया गया।

शिमला कैसे पहुंचे (How to reach Shimla)

हवाईजहाज के द्वारा (by air) 

ये शहर देश के सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है. जबरहट्टी में शिमला एअरपोर्ट बना हुआ है. इसके अलावा चंड़ीगढ़ व दिल्ली इसके करीबी हवाईअड्डे है.

ट्रेन के द्वारा (by train) 

शिमला के पास कालका में बड़ा स्टेशन है, जो सभी बड़े स्टेशनों को जोड़ता है. कालका से शिमला छोटी लाइन पर ट्रेन चलती है. ये बच्चों वाली ट्रेन कहलाती है, जो सभी जगह फेमस भी है.

रोड के द्वारा (by road)

दिल्ली से शिमला 350 किलोमीटर दूर है व चंड़ीगढ़ से 118 किलोमीटर. प्राइवेट व सरकारी बसें, और टैक्सी इस रुट में आसानी से मिल जाती है.

शिमला घुमने का सही समय (Best time to visit shimla) –

वैसे तो साल में कभी भी शिमला जाया जा सकता है, हर मौसम का यहाँ अलग मजा है. गर्मियों में ये ज्यादा सुखद होता है, देश के विभिन्न स्थान में भीषण गर्मी पड़ती है, ऐसे में ये छुट्टी मनाने के लिए बेस्ट प्लेस है. ठण्ड में कड़कड़ाती सर्दियों के बीच यहाँ स्नोफॉल का मजा लिया जा सकता है. जबकि बारिश में ये हिल स्टेशन हरियाली की चादर ओढ़ लेता है.

शिमला में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन  Local Food Of Shimla Tourism In Hindi

शिमला में दाल, शोरबा, चावल, सब्जियां और ब्रेड आसानी से उपलब्ध हो जाती है। दूसरे राज्य को तुलना में यहां पर मांसाहारी भोजन को ज्यादा पसंद किया जाता है। यहाँ के व्यंजनों में लाल मांस और गेहूं की रोटी खास होती है।  सुगंधित मसालों रिच ग्रेवी का यहां काफी उपयोग किया जाता है।

1.समर हिल्स शिमला 

शिमला में घुमने के लिए ये सबसे बेस्ट प्लेस है, इसे पॉटर हिल भी कहते है. यह एक छोटा सा टाउन है, जो शिमला के मशहूर रिज से 5 किलोमीटर दूर है. यह समुद्र तल से 1283 मीटर उचांई पर स्थित है. यहाँ चारों तरह हरियाली ही हरियाली है. यहाँ उपर से बहुत ही मनमोहक दृश्य देखने को मिलता है. शिमला में 7 मुख्य हिल है, जो शिमला में अत्याधिक फेमस है, समर हिल उनमें से एक है. यहाँ से सनराइज व सनसेट दोनों ही बहुत अच्छा लगता है.

2.कुफरी शिमला 

कुफरी शिमला हिल्स स्टेशन से 17 किलोमीटर दूरी पर स्थित एक ऐसी जगह है जो यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। 2510 मीटर की ऊँचाई पर और हिमालय की तलहटी में स्थित यह हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों को बेहद पसंद आता है। कुफरी जाने पर आपको कई शानदार नज़ारे देखने को मिलेंगे और इसकी सबसे खास बात यह है कि यहां आपको पर्यटकों की जायदा भीड़ देखने को नहीं मिलेगी। अगर आप शिमला की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको एक बार कुफरी जरुर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको कई आकर्षक दृश्य देखने को मिलेंगे।

3.माल रोड शिमला 

माल रोड, रिज के नीचे स्थित शिमला की एक ऐसी जगह है जो कई दुकानों, कैफे, रेस्तरां, पुस्तक की दुकानों और कई पर्यटक आकर्षणों भरी हुई है। अगर आप मॉल रोड घूमने आते हैं तो यहां की हर चीज़ को देखककर आप आश्चर्य चकित हो जायेंगे। मॉल रोड शिमला का केंद्र में स्थित है जिसमे कई रेस्तरां, क्लब, बैंक, दुकानें, डाकघर और पर्यटन कार्यालय स्थित हैं। इस सड़क से आप शिमला की प्राकृतिक सुंदरता को भी देख सकते हैं। माल रोड एक ऐसी जगह है जो शिमला घूमने आने पर्यटकों की भीड़ को अपनी ओर खींचती है।

4.जाखू हिल शिमला 

शिमला से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. शिमला का ये सबसे ऊँचा हिल है, जो समुद्र तल से 8 हजार किलोमीटर पर बना हुआ है. शिमला का ये मुख्य आकर्षण है. प्रकति के चाहने वालों के लिए ये किसी जन्नत से कम नहीं. यहाँ जाखू मंदिर है, जहाँ हनुमान जी की 108 फीट ऊँची विशाल प्रतिमा है. इधर उपर चढना आसान नहीं है, ये एक साहसिक यात्रा है.

5.दी शिमला स्टेट म्यूजियम शिमला 

इसे हिमाचल स्टेट म्यूजियम लाइब्रेरी भी कहते है. यह माउंट के टॉप पर स्थित है, इसे 1974 में बनाया गया था . ब्रिटिश वास्तुकला व विशाल मैदान यहाँ का मुख्य आकर्षण है. यह म्यूजियम भारत की संस्कृति व विरासत को गौरवशाली ढंग से प्रस्तुत करता है. यहाँ विभिन्न पेंटिंग, हस्तकला का समान, कलाकृति, मूर्तियाँ मौजूद है, कुछ तो इसमें से 100 साल से भी अधिक पुरानी है.

6.मनाली शिमला 

भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो हिंदू देवता, ‘मनु’ के निवास स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। मनाली पहाड़ी शहर कुल्लू जिले के उत्तरी भाग में ब्यास नदी घाटी में समुद्र तल से 2,050 मीटर की उंचाई पर स्थित है, जो भारत के प्रमुख हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है। प्रचीन काल में मनाली खानाबदोश शिकारी और चरवाहों बड़ा हुआ स्थान था, जो कांगड़ा घाटी से यहां आए थे।

7.कुल्लू शिमला 

 

आम तौर पर कुल्लू, मनाली के साथ मिलकर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो अपने अपने मनोरम दृश्यों और देवदार के पेड़ों से ढकी राजसी पहाड़ियों के साथ एक खुली घाटी है। 1230 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कुल्लू प्रकृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के सामना है जो अपने मनोरम दृश्यों की वजह से हिमाचल प्रदेश में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। बता दें कि आमतौर यहाँ आने वाले पर्यटक कुल्लू और मनाली दोनों को एक साथ घूमना पसंद करते हैं। प्रकृति की गोद में बता यह छोटा सा शहर आने वाले पर्यटकों को अपने सुरम्य परिदृश्यों से मंत्रमुग्ध कर देगा है। कुल्लू में आप रघुनाथ मंदिर और जगन्नाथी देवी मंदिर जैसे कुछ महत्वपूर्ण मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं।

8.क्राइस्ट चर्च शिमला

क्राइस्ट चर्च शिमला की एक बहुत ही लोकप्रिय जगह है। द रिज पर स्थित इस चर्च का निर्माण वर्ष 1857 में किया गया था, जिसके वास्तु चमत्कार को पूरा करने में लगभग 3 साल का समय लग गया था। क्राइस्ट चर्च में ग्लास खिड़कियां, क्लॉक टॉवर और फ़्रेस्कोस कुछ आकर्षण है इसके साथ ही इस चर्च में भारत का सबसे बड़ा पाइप अंग भी है जिसको आप 3 इडियट्स जैसी कई बॉलीवुड में देख चुकें होंगे।

9.चैल हिल स्टेशन शिमला 

यहाँ दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट पीच है, जिसके चारों ओर एक तरह के समान पेड़ लगे हुए है, जो वातावरण को अनूठा बना देते है. यह फेमस वास्तुशास्त्र चैल पैलेस का घर हुआ करता था. यहाँ से पुरे शहर की सुन्दरता को देखा जा सकता है.

10.चाडविक फॉल शिमला 

यह शिमला से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहाँ पानी 1586 मीटर उचांई से गिरता है. यह समर हिल के पास ही स्थित है, पैदल चल के जायेंगें तो 45 min में आप रास्ता पार कर लेंगें. झरने के चारों ओर घने हरे वृक्ष है, जो इसकी सुन्दरता और बढ़ाते है. इस झरने के द्वारा ही शिमला में पानी की सप्लाई होती है. मानसून के समय यहाँ पानी का स्तर बढ़ जाता है, जिससे ये और भी अधिक आकर्षक लगता है.

11.अर्की किला शिमला

अर्की किले का निर्माण 1660 ईस्वी में किया गया था जो राजपूत और मुगल वास्तुकला दोनों के समामेलन में बना हुआ है। अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो यह जगह आपके लिए बहुत खास साबित हो सकती है। इस किले को कांगड़ा चित्रों की वजह से जाना-जाता है जो इस किले को सुशोभित करते हैं। इस किले में जो पेंटिंग बनी हैं वो लगभग 200 साल पुरानी होने की उम्मीद है लेकिन आज भी ये उतनी ही ज्यादा खूबसूरत दिखाई देती है। अगर आप शिमला घूमने आये हैं और एक इतिहास प्रेमी हैं तो इस किले को अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करें।

12.नालदेहरा शिमला

समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित नालदेहरा शिमला के पास एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। लॉर्ड कर्जन ने यहां एक गोल्फ कोर्स की स्थापना की थी। देवदार के घने पेड़ और यहाँ की शानदार हरियाली इस जगह के वातावरण को बेहद आकर्षक बनाती है। बर्फ से ढके हिमालय पर्वत को देखने के लिए यह बेहद उत्तम जगह है। इस जगह का वातावरण इतना शांत है कि यहां चलने वाली हवाओं की आवाज आपको सुनाई देंगी। अगर आप इस क्षेत्र को कवर करना चाहते हैं तो आप घोड़े की सवारी कर सकते हैं। अगर आप नलदेहरा जाते हैं तो आपको यहां सूर्योदय और सूर्यास्त देखना बेहद आकर्षक लगेगा। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आप एक आराम वाली जगह देख रहे हैं तो यह आपके लिए एक उत्तम हिट स्टेशन है

13.दरानघाटी अभयारण्य  शिमला

यह शिमला से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह अभयारण्य 167.4 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. यह शिमला का उपरी क्षेत्र है. यहाँ पहले बड़े राजा महाराजा शिकार करने आया करते थे. इस क्षेत्र को फोरेस्ट एरिया के रूप में 1962 में अधिसूचित किया गया था.

14.तारा देवी मंदिर शिमला

यह मंदिर समुद्र तल से 1851 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. यह शिमला से 11 किलोमीटर दूर है. यह एक प्रसिद्ध मंदिर है.

शिमला के ये कुछ मुख्य स्थल है, जहाँ जरुर ही जाना चाहिए. लेकिन शिमला इतने में ही सिमित नहीं है, वहां इसके अलावा और भी आकर्षण के केंद्र व जगह है. मैंने आपको मुख्य स्थान बताये है. आप अगर वहां जाते है, और इसके अलावा कोई और जगह पसंद आती है, तो हमें उसके बारे में जरुर बताएं, हम उसे अपनी इस लिस्ट में शामिल करेंगें. तो फिर देर किस बात की, आज ही इस गर्मी की छुट्टी में अपने परिवार के साथ इस ठंडी जगह जाने का प्लान बनायें.

15.दी स्कैंडल पॉइंट, रिज शिमला

ये स्कैंडल पॉइंट के नाम से फेमस है, जो शिमला शहर के बीचों बीच स्थित है. यहाँ से शिमला की हरियाली, बर्फीली पहाड़ी, घाटी सभी दिखाई देता है. बर्फ से ढंकी पर्वत श्रंखला का अद्भुत दृश्य यहाँ से देखने को मिलता है. यहाँ से सनसेट, सनराइज भी अच्छा दिखता है. यहाँ फेमस पुस्तकालय भी है.

 

 

Massage (संदेश) : आशा है की "शिमला में घूमने लायक खुबसूरत जगहों की जानकारी |Things to do in Shimla Beautiful places to visit In Hindi" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here