15 सबसे दिलचस्प तथ्य जो आपको शायद भारत के बारे में नहीं पता होना चाहिए

15 सबसे दिलचस्प तथ्य जो आपको शायद भारत के बारे में नहीं पता होना चाहिए

15 सबसे दिलचस्प तथ्य जो आपको शायद भारत के बारे में नहीं पता होना चाहिए

15 सबसे इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स जो आपको शायद भारत के बारे में नहीं पता होने चाहिए
सर्वकालिक महान अमेरिकी लेखक और उपन्यासकार मार्क ट्वेन ने कहा-

"भारत, मानव जाति का पालना, मानव भाषण की जन्मभूमि, इतिहास की मां, किंवदंती की दादी, और परंपरा की महान दादी है। मनुष्य के इतिहास में हमारी सबसे मूल्यवान और सबसे शिक्षाप्रद सामग्री हैं। भारत ही। " ये सिर्फ भारत के बारे में सच नहीं हैं।

अब हम आपको 15 सबसे आश्चर्यजनक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको कभी नहीं जानना चाहिए।

1. वाराणसी - दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए स्थानों में से एक

गंगा नदी के तट पर स्थित और देश के पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा संसद में प्रतिनिधित्व किया गया, बनारस का पवित्र शहर कम से कम 3000 साल पुराना है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव ने 5000 साल पहले इस शहर को पाया था।

2. एक फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस

भारत में 1, 55,015 डाकघरों के साथ दुनिया में सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। औसतन एक एकल डाकघर 7,175 लोगों की आबादी का काम करता है। डल झील, श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन अगस्त 2011 में किया गया था।

3. सांप और सीढ़ी की उत्पत्ति भारत में हुई

पहले मोक्ष पाटमू के रूप में जाना जाता था, खेल को शुरू में बच्चों को सिखाया जाने वाले कर्म के बारे में एक नैतिक पाठ के रूप में आविष्कार किया गया था। बाद में इसका व्यवसायीकरण हो गया और यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय बोर्ड खेलों में से एक बन गया।

4. अंतरिक्ष से दिखाई देने वाला कुंभ मेला

2011 का कुंभ मेला 75 मिलियन से अधिक तीर्थयात्रियों के साथ लोगों का सबसे बड़ा जमावड़ा था। सभा इतनी भारी थी कि भीड़ अंतरिक्ष से दिखाई दे रही थी।

5. बांद्रा वर्ली सीलिंक में पृथ्वी की परिधि के बराबर स्टील के तार हैं

इसे पूरा करने में कुल 2,57,00,000 आदमी घंटे लगे और इसका वजन भी 50,000 अफ्रीकी हाथियों जितना है। एक सच्चे इंजीनियरिंग और वास्तुशिल्प चमत्कार।

6. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान

2,444 मीटर की ऊंचाई पर, हिमाचल प्रदेश के चैल में चैल क्रिकेट ग्राउंड, दुनिया में सबसे ऊंचा है। यह 1893 में बनाया गया था और चैल सैन्य स्कूल का एक हिस्सा है।

7. भारत का पहला रॉकेट एक साइकिल द्वारा ले जाया गया

1963 में, इसरो ने आधुनिक काल के त्रिवेंद्रम के बाहरी इलाके थुम्बा में एक चर्च से अपना पहला रॉकेट लॉन्च किया। उक्त रॉकेट को एक साइकिल पर ले जाया गया था। लॉन्चिंग पैड को बाद में विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) के रूप में जाना जाने लगा।

8. भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम ने सभी विश्व कप जीते हैं

भारत ने अब तक आयोजित सभी 5 पुरुष कबड्डी विश्व कप जीते हैं और इन टूर्नामेंटों में अपराजित रहा है। भारतीय महिला टीम ने अब तक आयोजित सभी कबड्डी विश्व कप भी जीते हैं।

9. चंद्रमा पर पानी भारत द्वारा खोजा गया था

सितंबर 2009 में, भारत के इसरो चंद्रयान- 1 ने अपने मून मिनरलॉजी मैपर का उपयोग करते हुए पहली बार चंद्रमा पर पानी का पता लगाया।

10. स्विट्जरलैंड में विज्ञान दिवस पूर्व-भारतीय राष्ट्रपति, एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है

भारत के मिसाइल कार्यक्रम के पिता ने 2006 में स्विट्जरलैंड का दौरा किया था। उनके आगमन पर, स्विट्जरलैंड ने 26 मई को विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया।

11. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है

भारत केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है जब लगभग 125 मिलियन लोगों के साथ अंग्रेजी बोलने की बात आती है, जो हमारी आबादी का केवल 10% है। यह आने वाले वर्षों में काफी मार्जिन से बढ़ने की उम्मीद है।

12. ध्यानचंद को जर्मन नागरिकता की पेशकश की गई थी

1936 के बर्लिन ओलंपिक में जर्मनी को 8-1 से हराने के बाद, हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को हिटलर ने बुलाया था। उन्हें जर्मन नागरिकता, जर्मन सेना में एक उच्च पद और जर्मन राष्ट्रीय पक्ष के लिए खेलने का मौका देने का वादा किया गया था। ध्यानचंद ने हालांकि इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

13. रवींद्रनाथ टैगोर ने बांग्लादेश के लिए राष्ट्रगान भी लिखा था

रवींद्रनाथ टैगोर को न केवल भारतीय राष्ट्रगान, जन गण मन, बल्कि बांग्लादेशी राष्ट्रगान, अमर सोनार बांग्ला, को भी लिखने का श्रेय दिया जाता है। उन्हें अंग्रेजों द्वारा नाइटहुड की पेशकश भी की गई थी, लेकिन जलियावाला बाग हत्याकांड के बाद सम्मान से इनकार कर दिया।

14. दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से सम्मानित, अमृतसर का स्वर्ण मंदिर दुनिया में सबसे अधिक देखा जाने वाला स्थान है, जहां हर एक दिन में एक लाख से अधिक श्रद्धालु आते हैं।

15. चीनी का उपभोग करने वाला पहला देश

चीनी का निष्कर्षण और शुद्धिकरण तकनीक विकसित करने वाला भारत पहला देश था। विदेशों से आए कई आगंतुकों ने हमसे चीनी की शोधन और खेती सीखी।

Massage (संदेश) : आशा है की "15 सबसे दिलचस्प तथ्य जो आपको शायद भारत के बारे में नहीं पता होना चाहिए" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here